लाइफस्टाइल

अगर आपको भी नहीं आती रातों को नींद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

भरपूर नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है। नींद से हमारे शरीर को भरपूर आराम मिलता है साथ ही हम अपने जीवनशैली में ताज़गी का अनुभव करते हैं। एक स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। लेकिन अगर आपको नींद नहीं आती है या फिर आप किसी हल्के आवाज से भी उठ जाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

नींद पूरा न होने की स्थिति में दिनभर थकान, टेंशन, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में मन न लगना जैसी की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इस बीमारी को अंग्रेजी में इंसोमेनिया कहते हैं।कई लोग नींद न आने की समस्या से दवाईयों का सहारा भी लेते हैं।

लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें और कई उपाय है जिसे करके आप अपनी नींद न आने की समस्या से निजात पा सकते हैं। बस अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव कर आप खुद को स्वस्थ बनाये रखने में मदद कर सकते है।

अगर आपको भी नहीं आती रातों को नींद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो कोशिश करें कि कैफीन और एल्कोहल के सेवन से दूर रहें। अगर आप चाय पीने के शौकिन हैं तो हर्बल चाय का सेवन करें। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

केला- केले में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, और कैल्शियम को स्लिप बूस्टर्स भी कहा जाता है।इसके अलावा केले में नियासिन एमिनो एसिड भी होता है जो सेरोटोनिन के लेवल बढ़ाकर नींद लाने में मदद करता है।

गर्म दूध- गर्म दूध सोने से एक घंटे पहले पीने से आपको चैन और आराम की नींद मिलेगी। क्योंकि दूध में नियासिन एमिनो एसिड मौजूद होते हैं। जो नींद को बढ़ावा देते हैं।

पैरों के तलवों की मालिश- पैरों को सरसों के तेल से मालिश करने से आरामदायक नींद आती है। इसके अलावा ध्यान रखें कि सोते समय आपके पैर साफ हों।

केसर- माना जाता है कि केसर में शांति देने वाले गुण होते हैं। सोने से पहले गर्म दूध में केसर मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

|

Related Articles

Back to top button