CGTOP36छत्तीसगढ़

गरियाबंद छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन गरियाबंद जिले के दौरा पर शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा विकास एवं गौठान का किया अवलोकन

गरियाबंद . मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार प्रदीप शर्मा एवं छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन आज गरियाबंद जिले के दौरे पर पहुंचकर शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा विकास एवं गौठान विकास कार्य का अवलोकन करते हुए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किये। प्रदीप शर्मा एवं गिरीश देवांगन द्वारा बारूका स्थित पर्यटन स्थल चिंगरापगार नाला में वन विभाग द्वारा बनाये गये विभिन्न स्ट्रक्चरों का अवलोकन करते हुए नाला के पानी को रोकने और इस क्षेत्र में जल स्तर को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नरवा विकास कार्यक्रम शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसे बरसाती नालों में बह रहे पानी को रोककर वर्षभर जल का संचयन कर सकते है। इससे भू-जल स्तर बढ़ेगा। उन्होंने नाला में बनाये गये विभिन्न गैबियन स्ट्रक्चर का अवलोकन किया और स्ट्रक्चर में तकनीकी सुधार के सुझाव दिए। क्षेत्र में करीब 350 कन्टूर चेक बनाये गये है, जिसमें बीजारोपण करने के लिए भी कहा गया। लगभग 2044 हेक्टेयर कैचमेंट क्षेत्र में फैले इस नाला में जल स्तर को रोकने से वर्षभर हरियाली बनी रहेगी।

उन्होंने जंगल में पाये जाने वाली विभिन्न औषधीय पेड़-पौधों को संरक्षित करते हुए उसके उपयोग के लिए स्थानीय लोगों को जागरूक करने और प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। इस दौरान क्षेत्र में आने वाले सैलानियों की सुरक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ग्राम बारूका के महिला समूहों से शर्मा ने चर्चाकर जानकारी ली। सरस्वती महिला समूह के 10 सदस्यों को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे पर्यावरण, लोगों की सुरक्षा, पार्किंग और साफ-सफाई नियमित तौर पर करें। समूहों द्वारा पर्यटकों को प्लास्टिक की जगह दोना-पत्तल का उपयोग करने प्रोत्साहित किया जा रहा है। शर्मा ने उनके कार्य को सराहते हुए कहा कि उन्हें दोना पत्तल हेतु जल्दी ही मशीन दिया जाएगा।

Read also – क्रिकेट सट्टा खिलाने वाले 3 सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, इंडिया और इंग्लैंड के बीच आईडी देकर खिला रहे थे सट्टा. .

ग्राम मालगांव में प्रदीप शर्मा एवं गिरीश देवांगन द्वारा गौठान का अवलोकन किया गया। शर्मा ने यहां निर्मित वर्मी कम्पोस्ट के संदर्भ में कहा कि कम्पोस्ट को गुणवत्तापूर्ण बनाये इसमें रेत की मात्रा कम से कम हो। उन्होंने टैंक में पानी निकासी की सुविधा देने के भी निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने गौठान का घुम-घुम कर अवलोकन किया। महिला समूहों से बातचीत के दौरान शर्मा ने मालगांव में रूरल इंडस्ट्रीज सर्कल के लिए एक एकड़ जमीन का चिन्हांकन कर विकसित करने के निर्देश दिये हैं। महिला समूहों को जैविक खेती के लिए बीज देने के निर्देश कृषि विभाग को दिये गये। माताकृपा और नया उजाला समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा जैविक खेती के माध्यम से साग-सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है। इसके अलावा चलित किराना दुकान और अगरबत्ती, दोना पत्तल, रेडी टू इट निर्माण इत्यादि के माध्यम से आयजनित गतिविधियां अपनाकर आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है। गौठान में अतिथियों द्वारा आम, पीपल, बरगद, अशोक के पौधे लगाये गये। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर निलेश क्षीरसागर, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, डीएफओ श्री मंयक अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी साहू, जनपद अध्यक्ष पुष्पा साहू एवं भावसिंग साहू, शैलेन्द्र साहू, विकास तिवारी, जनपद सीईओ शीतल बंसल, विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button