CGTOP36

अगर आप रहतें है कब्ज से परेशान तो इन चीजों से रहें दूर

कब्ज बवासीर, शरीर में दर्द, सिरदर्द, ब्लॉटिंग जैसी संभावनाओं को बढ़ा देता है

कब्ज होने के कई मिश्रित कारण होते है खान पान में गड़बड़ी इसकी आम कारण है शैली में बदलाव या सही समय पर भोजन न करना। कब्ज के दौरान खानपान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनसे कब्ज से राहत मिलती है, जबकि कई ऐसे हैं, जिन्हें कब्ज के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए, क्योंकि ये कब्ज को और ज्यादा बढ़ा देते हैं।
कब्ज बवासीर, शरीर में दर्द, सिरदर्द, ब्लॉटिंग जैसी संभावनाओं को बढ़ा देता है.इससे बचने के लिए कब्ज के दौरान तला हुआ भोजन करने से बचें। किशमिश फाइबर से भरपूर होती है। मुट्ठी भर किशमिश रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खाली पेट खाएं। फायदा होगा।

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो इन भोज्य पदार्थो का सेवन न करे . डेयरी उत्पादों के सेवन से कई लोग कब्ज से पीड़ित होते हैं। यह डेयरी उत्पादों में मौजूद लैक्टोज के प्रभाव के कारण होता है।

डेयरी उत्पादों में वसा की मात्रा ज्यादा होने से कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। कब्ज के दौरान डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए।साथ ही ध्यान रखे की कुकीज परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के स्रोत हैं। इनमें फाइबर की कम मात्रा और वसा की उच्च मात्रा होती है।

कब्ज के दौरान, कुकीज का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह कब्ज की समस्या को बढ़ा देता है। चावल बहुत आसानी से पचता नहीं है। सफेद चावल की खपत बाउल मूवमेंट को परेशान करती है क्योंकि सफेद चावल में भूरे रंग के चावल की तुलना में ज्यादा फाइबर होता है। कब्ज के दौरान, सफेद चावल के सेवन से बचना चाहिए।

|

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES