CGTOP36छत्तीसगढ़

बलौदाबाजार – पंचायत उप चुनाव के लिए मतदान शुरू लोगो मे भारी उत्साह, मतदान केंद्रों में सुबह से ही लगी भीड़

कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से किया जा रहा है पालन, मास्क थर्मल स्कैन एवम हैंड सेनेटाइज करवा कर ही अंदर जाने दिया जा रहा है

त्रिस्तरीय पंचायती राज निर्वाचन के अंतर्गत आज 20 जनवरी को मतदान हों रहे है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के 51 पदों के लिए 124 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 27,956 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 14048 पुरूष मतदाता एवं 13908 महिला मतदाता शामिल हैं। शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित चुनाव के लिए जिले में 66 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। मतदान निर्धारित केन्द्रों पर सवेरे 7 बजे से शाम 3 बजे तक संपन्न होगा। इनमें जनपद पंचायत के 1 पद के लिए 6 प्रत्याशी, सरपंच के 14 पदों के लिए 43 प्रत्याशी एवं पंच के 36 पदों के लिए 75 प्रत्याशी अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान दल सामग्री लेकर निर्धारित मतदान केन्द्रों के तक पहुंच गये हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि जिले में जनपद पंचायत, सरपंच एवं पंच के रिक्त 99 पदों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। इनमें जनपद पंचायत के 1, सरपंच के 16 और पंच के 82 पद शामिल हैं। बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम सिरियाडीह में एक भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किये है, जिसके कारण यहां सरपंच का पद आज भी रिक्त पड़ा हुआ है। बताया गया कि सिरियाडीह में सरपंच का पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। इस गांव में इस समूह की एक भी आबादी निवासरत नहीं है।

इसी प्रकार कसडोल विकासखण्ड के ग्राम बड़गांव में सरपंच पद के लिए एक ही उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किये हैं। इसलिए यहां निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई है। बलौदाबाजार विकासखण्ड के रिसदा क्षेत्र में जनपद सदस्य पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। यहां 6 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पंच के रिक्त 82 पदों में 45 वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति पैदा हुई है। यहां केवल एक-एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किये हैं। सिमगा विकासखण्ड के एक वार्ड में पंच के लिए कोई नामांकन नहीं आने के कारण रिक्त पड़ा हुआ है। इस प्रकार पंच के 36 पदों के लिए 75 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान की समाप्ति के बाद केन्द्रों पर ही मतगणना की जायेगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतगणना दूसरे दिन 21 जनवरी को 3 बजे से विकासखण्ड मुख्यालयों पर गणना की जायेगी। इसके बाद 22 तारीख को सारणीयन एवं परिणाम की घोषणा होगी। सरपंच पद के लिए जिन 14 पंचायतों में निर्वाचन हो रही है, उनमें पलारी विकासखण्ड के ग्राम छड़िया, कसडोल विकासखण्ड के ग्राम मुरूमडीह, बिलाईगढ़ विकासखण्ड के ग्राम मल्दी, सलिहाघाट,रायकोना, बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम भरसेला बड़ा, शुक्लाभांठा, कुकुरदी,भद्रापाली, डोंगरा, भाटापारा विकासखण्ड के अंतर्गत कैथी,टोपा, पेण्ड्री एवं खपरी एस शामिल हैं।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button