CGNews – गैस एजेंसी में खाद्य विभाग ने मारा छापा, ज्यादा पैसे लेने सहित कई गड़बड़ियां आई सामने – INH24 |
छत्तीसगढ़

CGNews – गैस एजेंसी में खाद्य विभाग ने मारा छापा, ज्यादा पैसे लेने सहित कई गड़बड़ियां आई सामने – INH24


बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में लगातार गैस न मिलने की शिकायतों के आधार पर कार्रवाई करते हुए कलेक्टर केएल.चौहान के निर्देश पर मुख्यालय स्थित बम्लेश्वरी गैस एजेंसी (इंडेन) में बलौदाबाजार एसडीएम के नेतृत्व में खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने दबिश दी। इस दौरान स्टॉक मिलान में बड़ी संख्या में गडबड़ी मिली है।

घरेलू और कामर्शियल गैस सिलेंडर भरे एवं खाली के भौतिक सत्यापन में लगभग 356 नग की अनियमितता पायी गई है। इसके अतिरिक्त गैस एजेंसी के गोदाम में डिफेक्टिव (14.2 कि.ग्रा.) के 44 नग सिलेण्डर एवं खाद्व प्रकरण में जब्त किया गया फर्म की सुपुर्दगी में किया गया। विभिन्न प्रकार के अलग-अलग कंपनीयों का 54 नग (14.2 कि.ग्रा.) का सिलेण्डर भौतिक सत्यापन में प्राप्त हुआ। फर्म द्वारा मौके पर प्राप्त जांच दिनांक को जांच समय तक आवक जावक के संबंध में कोई दस्तावेज बिल बिजक, होम डिलीवरी एवं कैश एण्ड कैरी के तहत प्रदाय रिफलिंग के सबंध में कोई भी दस्तावेज बिल बिजक प्रस्तुत नही किया गया है। स्टॉक एवं मूल्य प्रदर्शक बोर्ड का प्रदर्शन नही किया जाना पाया गया।

मौके पर जप्त सभी सिलेंडरों को फर्म के मैनेजर वात्सल्य दिक्षित से जप्त कर उन्ही के सुपुर्दगी में रखा गया है। जांच के दौरान शिकायतकर्ताओं ने बताया कि ऑनलाईन बुकिंग करने पर 10-15 दिन विलंब से बार-बार कहने के उपरांत भी सिलेण्डर प्रदान नही किया जाता है। कई बार सेल्स आफिसर से शिकायत किया गया एवं एजेंसी के शो-रूम से होम डिलीवरी का चार्ज लेकर अधिक राशि लेकर जानबूझकर अतिरिक्त लाभ लेकर कैश एंड कैरी पद्धति से सिलेण्डर प्रदाय किया जाता है और दूरव्यहार किया जाता है।

एजेंसी के मैनेजर वात्सल्य दीक्षित पिता मधुकांत दीक्षित कृष्णा विहार कालोनी निवासी ने बताया कि, विगत एक वर्ष से प्रबंधक (मैनेजर) के पद पर कार्य कर रहा हूं एवं समस्त दस्तावेज का संधारण, होम डिलीवरी, कैश डिलीवरी, स्कंध प्रबंधन इत्यादि एजेंसी के समस्त कार्य मेरे द्वारा किया जाता है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि घरेलू एलपीजी सिलेण्डर का रिफिलिंग दर 854 रुपये है। परंतु मेरे द्वारा प्रति सिलेण्डर (14.2 कि.ग्रा.) रिफिलिंग दर 885 रूपये शुल्क लिया जा रहा है एवं 883 रूपये रसीद पावती उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है।

पूर्व दिनांको में आनलाईन बुकिंग किये गये उपभोक्ताओं को रिफिलिंग प्रदान न किया जाकर मेरे द्वारा कार्यालय में ही तत्काल नगदी रिफिलिंग प्रदान किया जाता है जिससे पूर्व में आनलाईन बुकिंग उपभोक्ताओं को समय पर रिफिल प्राप्त नहीं होता है। गैस एजेंसी के मैनेजर द्वारा यह भी बताया कि, गैस एजेंसी के मेन रोड स्थित आफिस कम शो-रुम में उपभोक्ताओं को उनके मांग अनुसार 885 रुपए लेकर सिलेण्डर की रिफिलिंग की जाती है।  जबकि मैं उन्हें उनके घर पर पहुँचाकर नहीं देता।

मौके पर उनके द्वारा दिनांक 25 मई 2024 से दिनांक 27 मई .2024 तक कुल प्रदाय सिलेण्डर की सूची उनके द्वारा प्रदाय नहीं किया गया एवं मेरे समक्ष यह कहा गया कि ऑनलाईन सर्वर कंपनी का कार्य न करने के कारण सूची प्रदान नहीं कर पा रहा हूं। मौके पर उनके द्वारा कोई भी स्टॉक रजिस्टर, वितरण रजिस्टर नहीं प्रस्तुत नहीं किया गया। जिससे स्पष्ट होता है कि स्टॉक के संधारण में गंभीर लापरवाही एवं अनियमितता बरती गई है। जिस कारण उक्त एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

उक्त कार्रवाई द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस (प्रदाय और वितरण विनियमन) आदेश 2000 की कण्डिका 3 (3), 6, 7.1 (क) (ख) (ग), 8, 9, 10 (क) (ख) एवं अनुसूची-1 का खंड 3 (4), 10 का स्पष्ट उल्लंघन है। जो आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की धारा 3 सहपठित 7 के द्वारा की गई एक  दण्डनीय अपराध है।कार्रवाई के दौरान बलौदाबाजार एसडीएम अमित गुप्ता, तहसीलदार राजू पटेल, खाद्य निरीक्षक अमित शुक्ला,शीतलेश कुमार यादव, रामनारायण साहू,भुनेश्वर सोरी सहित विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहें।



Source link

Related Articles

Back to top button