CGNews – बीजेपी ने बनाया राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार, ये नेता फिर चुके |
Breaking NewsCGTOP36छत्तीसगढ़राज्य

CGNews – बीजेपी ने बनाया राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार, ये नेता फिर चुके

आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाकर सबको चौंका दिया है. इसे लेकर ना सिर्फ पार्टी बल्कि सभी वर्गों और स्तर पर खासी चर्चा है तथा इसके राजनीतिक मकसद तलाशे जा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता राम प्रताप सिंह, पूर्व सांसद रणविजय सिंह जूदेव, सांसद सरोज पाण्डे सहित अनेक वरिष्ठ नामों की चर्चा थी लेकिन पार्टी ने उम्मीदवार बनाया राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को. जोकि वर्तमान में रायगढ़ जिले के लैलुंगा से जिला पंचायत सदस्य हैं. वह रायगढ़ जिले के गोंड (आदिवासी) राजा है और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय सदस्य शास्त्रीय नृत्य और संगीत सम्राट रहे दिवंगत राजा चक्रधर सिंह के पोते हैं.

एक तरफ देवेंद्र प्रताप सिंह के पिता स्व सुरेन्द्र कुमार सिंह कई दशकों से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करते थे तो दूसरी ओर उनके बेटे देवेंद्र हैं, जिन्होंने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का हाथ थामा. वह 20 साल से बीजेपी के लिए काम कर रहें है और इस बार उन्हें उच्च सदन ( राज्यसभा) में छत्तीसगढ़ सीट से टिकट मिला है. आदिवासी राजा देवेंद्र सिंह साल 2005- 2006 में अनुसूचित जनजाति के प्रदेश मंत्री बने फिर साल 2008 में वह प्रदेश कार्यकारणी बने और साल 2011-2012 रायगढ़ में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष बने. हाल में वह लैलूंगा इलाके से जिला पंचायत सदस्य हैं और साथ ही रेल मंत्रालय की रेलवे हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी की नजर गोड़ आदिवासी के वोटबैंक पर है. छत्तीसगढ़ से लगे सात राज्यों में इन जाति का काफी दबदबा और राजनीति में दखल माना जाता है. खुद देवेन्द्र प्रताप सिंह इस वर्ग में गहरी पैठ रखते हैं. इस दृष्टि से पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजने का मन बनाया है. भाजपा की रणनीति को गहराई से समझने वाले यह भी कह रहे हैं कि भाजपा आलाकमान ने युवा नेतृत्व को सामने करना शुरू किया है देवेन्द्र प्रताप सिंह का चयन इस बात का भी द्योतक है.

सरोज पांडे का कार्यालय हो रहा है पूरा
लोकसभा चुनाव से पहले उच्च सदन की खाली सीटों को भरने की प्रकिया शुरू हो गई है. इस बीच रविवार (11 फरवरी ) को राज्यसभा की छत्तीसगढ़ सीट के लिए बीजेपी ने देवेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, क्योंकि सरोज पांडे का राज्यसभा में कार्यकाल अप्रैल में ही खत्म होने वाला है.

Related Articles

Back to top button