CG Weather: ठंडी हवाओं से फिर बदलेगा मौसम, दो दिनों में चार डिग्री तक गिरेगा तापमान... |
CGTOP36छत्तीसगढ़राज्य

CG Weather: ठंडी हवाओं से फिर बदलेगा मौसम, दो दिनों में चार डिग्री तक गिरेगा तापमान…

CG Weather: छत्‍तीसगढ़ में अब उत्तर की ओर से ठंडी और शुष्क हवाओं का आगमन शुरू हाे चुका है, जिसके लगातार जारी रहने के आसार हैं। इसकी वजह से अगले दो से तीन दिनों में न्यूनतम तापमान तीन से चार डिग्री तक गिरने की संभावना है।

वहीं, अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट होना संभावित है, जबकि इससे पूर्व उत्तर की ओर से नमीयुक्त और गर्म हवाएं आ रही थीं, इसकी वजह से राजधानी सहित प्रदेशभर में ठंड में गिरावट देखने को मिल रही थी। इसी बीच शनिवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। इसके अलावा राजधानी में प्रात: काल में काेहरा रहने के बाद दिनभर मौसम साफ रहने के संकेत मौसम विभाग द्वारा दिए जा रहे हैं।

इसी बीच शुक्रवार को न्यूनतम व अधिकतम तापमान बढ़ने की वजह से लोगों को गर्मी का अहसास सा हुआ। वहीं, प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दंतेवाड़ा में 31.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस उत्तरी छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर बलरामपुर में देखने को मिला।

read more- Mahadev Satta: दो कारोबारी गिरफ्तार, 17 जनवरी तक ED की रिमांड पर…

फिर आएगी गर्म कपड़ों के बाजार में रौनक

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही गर्म कपड़ों के बाजारों की रौनक लगभग खत्म सी हो गई है। वहीं, अगले दो से तीन दिनों में ठंड बढ़ने के संकेत मौसम विभाग द्वारा दिए जा रहे हैं। इसकी वजह से इन बाजारों में वापस से रौनक बढ़ने की संभावना है, जबकि यह कारोबार जनवरी अंत तक इसी तरह से रोशन रहेगा।

अधिकतम तापमान नौ डिग्री तक अधिक

मौसम विज्ञानियों के अनुसार अधिकतम तापमान इस वर्ष पिछले तीस वर्षों की तुलना में सामान्य औसत से नौ डिग्री तक अधिक चल रहा है। इस मामले में राजनांदगांव सबसे आगे हैं, क्योंकि यहां नौ डिग्री का अंतर है। वहीं, बिलासपुर और जगदलपुर में तीन डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर व रायपुर में यह अंतर दो डिग्री सेल्सियस, जबकि जगदलपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक चल रहा है।

न्यूनतम तापमान भी पांच डिग्री तक ज्यादा

वैसे तो प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान पिछले तीस वर्षों की तुलना में ज्यादा है, लेकिन अंबिकापुर ही एकमात्र ऐसा शहर है, जहां न्यूनतम तापमान औसत से दो डिग्री तक कम है। इसके अलावा जगदलपुर में पारा पांच डिग्री, राजनांदगांव व रायपुर में चार डिग्री, दुर्ग में तीन डिग्री, बिलासपुर में दो डिग्री और पेंड्रा रोड में यह औसत से एक डिग्री तक ज्यादा है।

Related Articles

Back to top button