CG News: छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने अयोध्या दर्शन के लिए वार्षिक मुफ्त ट्रेन यात्रा योजना को दी मंजूरी... |
CGTOP36छत्तीसगढ़राज्य

CG News: छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने अयोध्या दर्शन के लिए वार्षिक मुफ्त ट्रेन यात्रा योजना को दी मंजूरी…

CG News: छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने उन लोगों के लिए वार्षिक मुफ्त ट्रेन यात्रा योजना को मंजूरी दे दी है जो अयोध्या मंदिर में भगवान राम के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं।एक अधिकारी ने बताया कि यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साई की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 के विधानसभा चुनावों के दौरान जो वादा किया था, वह एक और गारंटी को पूरा कर रहा है।

इसमें कहा गया कि 20,000 लोगों को ट्रेन से वार्षिक तीर्थयात्रा पर अयोध्या ले जाया जाएगा। 18 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के वे लोग जो चिकित्सकीय रूप से फिट हैं, इस योजना के तहत पात्र होंगे। प्रथम चरण में 55 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का चयन किया जायेगा।तीर्थयात्रियों के चयन के लिए प्रत्येक जिले में कलेक्टर के अधीन एक समिति गठित की जाएगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है, यह योजना छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड द्वारा कार्यान्वित की जाएगी और राज्य पर्यटन विभाग द्वारा आवश्यक बजट प्रदान किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जाएगा और एक साप्ताहिक विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी।

read more- CGNews – दादा के घर आया था युवक, अचानक हुई मौत, परीजनों ने लगाया हत्या का आरोप

विज्ञप्ति के अनुसार, लोग रायपुर, दुर्ग, रायगढ़ और अंबिकापुर स्टेशनों से विशेष ट्रेन में सवार हो सकते हैं। 900 किलोमीटर के दौरे का मुख्य गंतव्य अयोध्या होगा। दौरे के दौरान, तीर्थयात्री वाराणसी में रात्रि विश्राम करेंगे जहां उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा और गंगा आरती में भाग लिया जाएगा।

विशेष रूप से, साई सरकार ने पिछले सप्ताह अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक को चिह्नित करने के लिए 22 जनवरी को “ड्राई डे” घोषित करने का निर्णय लिया था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक अन्य निर्णय में, राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रफुल्ल भारत को नया महाधिवक्ता नियुक्त करने का भी निर्णय लिया है। वह पूर्व एजी सतीश चंद्र वर्मा का स्थान लेंगे जिन्होंने दिसंबर में भाजपा के सत्ता में आने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

Related Articles

Back to top button