Breaking News – पीएम मोदी बने तीसरी बार प्रधानमंत्री, 72 मंत्री भी लेंगे शपथ, देखें लाइव – INH24 |
छत्तीसगढ़

Breaking News – पीएम मोदी बने तीसरी बार प्रधानमंत्री, 72 मंत्री भी लेंगे शपथ, देखें लाइव – INH24


PM Modi Oath ceremony: नरेंद्र मोदी की अगुआई में लगातार तीसरी बार NDA की सरकार बनी. नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

कैबिनेट गठन में ये हो रहे शामिल

  • 72 मंत्री शपथ लेंगे.
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई टीम में 30 अन्य कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं.
  • कैबिनेट में विभिन्न सामाजिक समूहों से नेतृत्व मिला है. 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक जिसमें रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री शामिल हैं जो मंत्रालयों का नेतृत्व कर रहे हैं.
  • 11 एनडीए सहयोगी मंत्री भी साथ.
  • 43 मंत्री संसद में 3 या उससे अधिक कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं, 39 केंद्र सरकार में पहले भी मंत्री रह चुके हैं.
  • कई पूर्व सीएम, 34 राज्य विधानसभाओं में सेवा दे चुके हैं, 23 राज्यों में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

2019 में किस समय पर हुई थी शपथ
इससे पहले साल 2019 में भी मोदी कैबिनेट ने शाम के समय ही शपथ ली थी। भाजपा ने 2019 में अपने दम पर स्पष्ट बहुमत हासिल किया था और एनडीए सरकार बनी थी। तब भारत में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार लगातार दूसरी बार चुनकर आई थी। 2019 में नरेंद्र मोदी ने 30 मई को शाम 7 बजे शपथ ली थी। पिछला शपथ ग्रहण भी राष्ट्रपति भवन में ही हुआ था। तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई थी।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। तब 30 सालों बाद किसी पार्टी ने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था। नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। तब उनके शपथ लेने का समय शाम 6 बजे निर्धारित था। उन्होंने शाम 6:13 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी। राष्ट्रपति भवन में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ओर से शपथ दिलाई गई थी।



Source link

Related Articles

Back to top button