अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, चयन प्रक्रिया में हुवा ये बड़ा बदलाव |
Breaking NewsCGTOP36Youth Corner

अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, चयन प्रक्रिया में हुवा ये बड़ा बदलाव

अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय सेना (Indian Army) ने अग्निवीर की चयन प्रक्रिया (Agniveer Selection Process) में इस बार बड़ा बदलाव किया है।

सीबीटी के बाद टाइपिंग टेस्ट और अब एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट (अनुकूलन क्षमता कौशल) भी लागू कर दिया गया है। यह टेस्ट ऑनलाइन लिखित परीक्षा के साथ ही आयोजित किया जाएगा। बता दें कि अग्निवीर भर्ती के लिए कॉमन एंट्रंस एग्जाम का आयोजन अप्रैल में किया जाना है।

अनुकूल होने की क्षमता

एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, दूसरे राज्यों की कला संस्कृति, रहन-सहन और परंपरा के संबंध में अभ्यर्थियों के ज्ञान का परीक्षण होगा। यह टेस्ट व्यक्ति की अनुकूल होने की क्षमता को दर्शाता है। बता दें कि इसके लिए अभ्यर्थियों को 10 प्वाइंट दिए जाएंगे। इस दौरान अभ्यर्थी स्मार्टफोन का भी प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि, बाकी परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजेट प्रतिबंधित हैं।

टाइपिंग टेस्ट पास करना अनिवार्य

वहीं, अग्निवीर क्लर्क पद का नाम बदलकर ऑफिस असिस्टेंट कर दिया गया है। इसके अलावा क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग टेस्ट भी पास करना होगा। इसका मतलब कि अभ्यर्थियों को अब सीबीटी के साथ टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा। इसमें उन्हें 30 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग करनी होगी।

इस प्रक्रिया के माध्यम से भारतीय सेना में अग्निवीर (जनरल ड्यूटी), अग्निवीर (टेक्निकल), अग्निवीर (क्लर्क) / स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर (ट्रेड्समैन) सहित अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।‌ इसके अलावा महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टोग्राफर, सिपाही फार्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट (पशु चिकित्सा) के पदों पर भी भर्ती होगी।

इस डेट तक करें अप्लाई

भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है। योग्य अभ्यर्थी अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 22 मार्च तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button