एक हफ्ते के अंदर छत्तीसगढ़ आयेगी CBI की टीम, बिरनपुर सांप्रदायिक दंगा और PSC घोटाले में करेगी जांच.. – INH24 |
छत्तीसगढ़

एक हफ्ते के अंदर छत्तीसगढ़ आयेगी CBI की टीम, बिरनपुर सांप्रदायिक दंगा और PSC घोटाले में करेगी जांच.. – INH24


रायपुर। छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन होने के बाद से नई विष्णुदेव सरकार ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। कई मामलों में सरकार ने सीधे एक्शन लिया है। इसी बीच खबर आ रही है कि बिरनपुर सांप्रदायिक दंगा और PSC घोटाला मामले में अब CBI की एंट्री हो चुकी है। अब दोनों मामलों की जांच CBI करेगी। बता दें कि कल ही केंद्र सरकार ने PSC घोटाले की जांच के लिए अधिसूचना जारी की थी।

मिली जानकारी के अनुसार CBI ने बिरनपुर सांप्रदायिक दंगा और PSC घोटाला मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है और एक हफ्ते के भीतर जांच के लिए अधिकारियों की टीम छत्तीसगढ़ आ सकती है। बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने दोनों ही मामलों की सीबीआई जांच की मांग की थी। वहीं, विधानसभा सत्र के दौरान भी वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने भी CBI जांच की मांग की थी।

बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल को दो समुदायों के बीच हुई हिंसा में 23 वर्षीय भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी। 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी। जिसके चलते उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। इस घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से 23 साल के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे साजा थाने के SI बीआर ठाकुर पर भी भीड़ ने हमला कर दिया। कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया था।

वहीं, CGPSC के पूर्व चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी, राजभवन सेक्रेटरी अमृत खलको समेत कई अधिकारियों के बेटे-बेटियों और करीबी रिश्तेदारों को डिप्टी कलेक्टर और DSP जैसे पदों पर नियुक्ति देने के आरोप लगे हैं। बता दें कि CGPSC परीक्षा का नोटिफिकेशन साल 2021 में जारी किया था। भर्ती कुल 171 पद पर होनी थी। परीक्षा का प्री एग्जाम 13 फरवरी 2022 को कराया गया, जिसमें कुल 2 हजार 565 पास हुए थे। इसके बाद आई मेंस एग्जाम की बारी। 26, 27, 28 और 29 मई 2022 को मेंस परीक्षा कराई गई, जिसमें कुल 509 अभ्यर्थी पास हुए। इनको इंटरव्यू के लिए बुलाया गया, जिसके बाद 11 मई 2023 को परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी हुआ। 170 अभ्यर्थियों का इसमें फाइनल सिलेक्शन हुआ।



Source link

Related Articles

Back to top button